पंडित जवाहरलाल नेहरू

ेहरूं.वाहरलानेहरभारतत्‍न

भारतमुक्तििलानसेेकर,ारकेंतरिक्युमेप्रवेशरनतकधुनिभारतनिर्माऔरिकासेंाखों-करोड़ोंेशवासियोनेपने-अपने्षेत्रेंपनी-अपनीामर्थ्केनुसायोगदानियहैकिंतउनमेसेुछ्‍यक्‍तियोकाोगदाअसाधाररहहैप्राण-पणदेकीेवमेजुटेसेमनीषियोंआभार्रकटरनकेियहमारदेउन्‍हेअपनेर्वोच्नागरिकुरस्काभारत-रत्सेम्मानिकरताै।पुरस्‍कासेम्मानिज्योतिर्मयिभूतियोंेंएकारतीविज्ञाकेौरसरी.वी. रमन।
आनवालेहाव्यक्तित्वहमारदेके्रथम्रधानमंत्रपं. जवाहरलालेहरू
पं. नेहरकीान्यताकिांऔऱैक्ट्रियाआजभारतमंदिहैं।ज़ाभारतनिर्माऔरिकासक्रांतिकारजामाहनानवालेमहापुरुषजन्म 14 नवम्बर, 1889इलाहाबादेंुआउनकेितपं. मोतीलानेहरएक्रतिष्ठिवकीले।ोईोटभाई-बहहोनेकारणवाहरलाकाधिकतसमअपनेबड़ोकेाथीतताा।नकमां,ाचऔरकीूसरीरतोंउन्हेंामायऔरहाभारतकहानियांुना-सुनाधार्मिसंस्काप्रदानिये।वाहरलाकेमेसारेिंदू्योहारमनायहीातथे, अपनेितकेर्मचारमुंशमुबारकलीघराकवेुस्लिम्योहारोंेंहिस्साियकरतेे।
 

Clip: 1/6
Duration : 2 mins 18 sec

संकेतशब्द: जीवनवृत्त,तिथि, अवसर/घटनाएं स्‍थल,राजनैतिक मुद्‍दे,व्‍यक्‍ति, स्‍थान एवं वस्‍तुएं ,सामाजिक मुद्‍दे
खोज विडियो ऑडियो अग्रिम खोज

श्रेणी
ऑडियो/विडियो की सूचीकरण के लिए श्रेणी पर क्लिक करें
जीवनवृत्त (148 | 0 )
तिथि, अवसर/घटनाएं,स्‍थल (26 | 15 )
व्‍यक्‍ति, स्‍थान एवं वस्‍तुएं (179 | 10 )
राजनैतिक मुद्‍दे (99 | 1 )
आर्थिक मुद्‍दे (8 | 2 )
सामाजिक मुद्‍दे (94 | 6 )
विकासपरक मुद्‍दे (28 | 15 )
अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्‍दे (59 | 0 )
उद्ग‍ार (42 | 0 )

पंडित जवाहरलाल नेहरू

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। वे एक लेखक, युगदृष्‍टा और कर्मयोगी थे। इंग्‍लैंड से लौटकर वे भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए थे। उनके करिश्‍माई व्‍यक्‍तित्‍व और अभूतपूर्व सक्रियता ने उन्‍हें स्‍वाधीनता आंदोलन की पहली क़तार में ला खड़ा किया था। महात्‍मा गांधी उनके रहनुमा थे, उन्‍होंने ही पंडित नेहरू को अपने राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में प्रस्‍तुत किया था। नेहरू समाजवादी विचारों से गहरे प्रभावित थे और लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति प्रतिबद्घ थे। नेहरू में भारत की बहुसांस्‍कृतिक और बहुधार्मिक संस्‍कृति के प्रति गर्व का भाव था और उन्‍होंने सदियों की जड़ता से निकलने के लिये लोगों में वैज्ञानिक चेतना भरने की कोशिशें कीं। उन्‍होंने औपनिवेशिक ग़ुलामी से बदहाल भारत को एक शानदार आधुनिक राष्‍ट्र बनाने का सपना देखा। गुटनिरपेक्ष आंदोलन के संस्‍थापकों में उनका नाम बड़ी इज्‍़ज़त से लिया जाता है और वे एफ्रो-एशियाई भाईचारे के सूत्रधार भी थे।


लोकप्रिय खोज
ऑडियो/विडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें
नेहरू – पं. जवाहरलाल नेहरू भारत रत्‍न
नेहरु - रेमेम्बेरिंग नेहरु एप-१
नेहरु- रेमेम्बेरिंग नेहरु (एपिसोड-II)

जीवन-वृत्त
1889, November 14
Birth of Pandit Jawaharlal Nehru
1905 to 1907
Studied at Harrow School , Middlesex
1910
Left Cambridge after taking the Natural Sciences Tripos. Joined the Inner Temple , London , and qualified for the Bar