श्रीमती इंदिरा गांधी

ंदिरचावर्षूरहोनेप्रधानमंत्रींदिरगांधकांदेश

इंदिराांधी
मार्मेसातवांुटनिरपेक्षिखसम्‍मेलनुआ, इससेिश्‍मानवमुदाकोकेठिसमस्याें, शांति कीोजेंयीिशकाोधुआसाही्‍याऔरमतकेधापरंतर्राष्ट्रीआर्थिकंबंधोंपुनर्निर्माणलियेनयस्वरूपिला।वम्‍बरेंाष्‍ट्रमंडदेशोके्रमुखोकेम्मेलनेंम्पूर्मानवाति केल्याकेियविकसितविकासशीलेशोंसमीपानकेामआगबढ़ायायाशांति,ैत्रऔरहयोगहमारविदेनीतिफिसेपनसहरास्तेलायायापुनःमिलाएकारिरमाराेशिभिन्‍राष्ट्रोमेपरस्परांतिविकाकेियसंघर्षेंग्रसहैइसमयसातवींोजनारूपरेखतैयाकरनेें्‍यस्‍हैं।ैंाहतीूंि विकाप्रक्रियमेइस्रकाकाूलरिवर्तहो, जिससउसकेौरानसामाजिऔरर्थिअसमानतकमो।योजनमेहमाहतेैंि ग़रीबोकीददो,िससेन्हेअधिकअधिकोज़गारिलऔरनकउत्‍पादन्षमतकेाथ-साथमदनीबढ़े
खेतीविकाकेियएकिशेषार्यक्रमक्षेत्रोमेशुरूियजाएगा,हाचावलपैदावाकमोतहैगेहूक्रांति कोइलाक़ोमेपहुंचायााएगा, जहांनकलाअबनहींिलहैसूखी़मीनभीेतसुरक्षितोनचाहिए।ामाजिकविज्ञापऱोदियााएगा, जिससग्रामीणोकींधन,ारऔरमारतसामाकीुनियादज़रूरतेंूरहोकें।ैंानतीूंि आपढ़ती़ीमतोंपरेशानैंख़ासतौसेेरबहनोकोचलानमेहाकेहीनोमेकाफ़कठिनाइयोकाामनारनपड़ाै।िरसार्वजनिवितरप्रणालकेमारेुशप्रबंधचीज़ोंकमनहींनेी,िससेोगोंकष्‍कमुआलेकिप्राकृतिआपदाअसतोड़नाथाएकबसगंभीसमस्या़ीमतेंढ़नेहैहालांकि 1979अंमें,क़ीमतोकीढ़ोत्तरीगति 23्रतिशती, 1982-83ेंसेतीप्रतिशतकभीीचलेयेथोड़यांधहुआयपरिवारोंसमस्याओंभीैंरिचिहूं।ैंपकविश्वादिलानााहतीूंि सरकाक़ीमतोको्‍थिरखनेेंसम्‍भव्रयत्‍करहीै।मनवित्तीअनुशासकोज़बूबनाने,़ैर-त्पादऩर्चोंेंारकमलानेपरिवारलानेलियेवस्‍तुएं़रूरहैं,नकमूल्योपरियंत्ररखनेलिये़दउठायहैं।िछलेफ़्तइसंबंधेंरकारमंत्रालयोंविभागोकोिर्देशियगये।

Clip: 3/5
Duration : 4 mins 1 sec

संकेतशब्द: अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्‍दे,आर्थिक मुद्‍दे,उद्ग‍ार,विकासपरक मुद्‍दे,सामाजिक मुद्‍दे
खोज विडियो ऑडियो अग्रिम खोज

श्रेणी
ऑडियो/विडियो की सूचीकरण के लिए श्रेणी पर क्लिक करें
जीवनवृत्त (18 | 0 )
तिथि, अवसर/घटनाएं,स्‍थल (26 | 0 )
व्‍यक्‍ति, स्‍थान एवं वस्‍तुएं (161 | 0 )
राजनैतिक मुद्‍दे (159 | 0 )
आर्थिक मुद्‍दे (72 | 0 )
सामाजिक मुद्‍दे (170 | 0 )
विकासपरक मुद्‍दे (111 | 0 )
अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्‍दे (44 | 0 )
उद्ग‍ार (180 | 0 )

श्रीमती इंदिरा गांधी

पंडित जवाहरलाल नेहरू की इकलौती संतान इंदिरा गांधी स्‍वाधीनता आंदोलन के हलचल भरे दिनों में पली-बढ़ीं। राजनीतिक उथल-पुथल के बीच उनकी पढ़ाई कई बार बाधित हुई। इंदिरा गांधी पर अपने पिता का गहरा प्रभाव था और पिता उन पर बहुत भरोसा करते थे। कांग्रेस पार्टी में एक कार्यकर्ता की भूमिका से आगे बढ़ते हुए वे अनेक ज़िम्‍मेदारियों में रहीं और आख़िरकार पार्टी की प्रमुख नेता बनीं। बैंकों का राष्‍ट्रीयकरण और तत्‍कालीन रजवाड़ों के विशेषाधिकारों को समाप्‍त करते हुए वे एक लोकप्रिय नेता के बतौर उभरीं। हरित क्रांति और शांतिपूर्ण परमाणु परीक्षण के साथ-साथ अंतरिक्ष में एक भारतीय उपग्रह की सफल स्‍थापना के बाद उनकी लोकप्रियता बढ़ती गयी। बंगलादेश की स्‍वतंत्रता के समय वे बड़ी कठोरता से पेश आयीं। उनके कठोर आलोचक तक यह मानते हैं कि वे भारत को बहुत प्‍यार करती थीं और राष्‍ट्रीय हितों के साथ समझौता नहीं कर सकती थीं। राष्‍ट्र की एकता और अखंडता की रक्षा करते हुए वे शहीद हुईं।


लोकप्रिय खोज
ऑडियो/विडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें
इंदिरा - इंदिरा प्रियदर्शिनी
इं‌दिरा - श्रीमती इंदिरा गांधी का जन-सम्‍बोधन
इंदिरा – श्रीमती गांधी की सुलह कुल यात्रा

जीवन-वृत्त
1917, November 19
Indira Priyadarshini was born at Anand Bhawan (Abode of Happiness), in Allahabad.
1920 to 1921
Mahatma Gandhi came to Anand Bhawan, Allahabad for the first time when Indira was about three years old.
1922, January
Stayed at Mahatma Gandhi’s Sabarmati Ashram at Ahmedabad.