श्रीमती इंदिरा गांधी

ंदिरस्‍वतंत्रतदिवसश्रीम‌तींदिरगांधकााष

इंदिराकाम्बोधन
बहनोभाइय! सिर्फ़ेहलीे,वोमेरेामनेैठहैं,ेकिनाखों-लाखोंारतवासी,इनसेके्वारइसमारोकोेखहेैंइस़ुशीदिहमारशामिल,मारेंगामिलैं, औराथमैअपनीवाज़हाभीहुंचानचाहतहूं,रेडियो्वारा,नसेट, लेकिहृदयद्वाराहुंचतीजोलाखों-लाखोहिंदुस्‍तानीाईबहहमारदेकेाहरहतेैं
आजदिहमारछत्तीसवीस्वतंत्रतािवकार्षगांहैहमआपहाइसतिहासिलालक़िलेखड़ेैं, जो्‍वतंत्रताभावनका्रतीरहा। 1858 सेेकऔरादेंांधीकेेतृत्‍मेजोंदोलहुशांतिमय,ेताजसुभाबोनेअपनी़ौबनायी,जहांभारतवासीे,नकहृदयेंहीिचारा,ैसहमाथहोकेइसालक़िलपर, आज़ाभारतझंडाहरायें36वर्षहले,वाहरलानेहरनेहलदफ़े, वोहराययहांे।नकसंबंउसकेहलसेलालक़िलेबंधाा।यहांहमारक़ैदबंथे, औरनकबचावलियेो,र,हिंदुस्‍ताकेड़लोआगबढ़ेे।
आजदिहै, एक्रकासेकहकतहैकिंसकािनै।नकलिये, जोरोड़ोंसंख्याेंिन्‍होंनअपनीानेंीं, चाहेज़ादकीड़ाईें, चाहेज़ादकेाद, उसज़ादकोचानेलिये, उनाखोंलिये, जोायहुए,िनकेरिवाबर्बादगये,ेकिनारआंसुओंदेनहींै।

Clip: 1/10
Duration : 3 mins 5 sec

संकेतशब्द: उद्ग‍ार,तिथि, अवसर/घटनाएं स्‍थल,राजनैतिक मुद्‍दे,व्‍यक्‍ति, स्‍थान एवं वस्‍तुएं
खोज विडियो ऑडियो अग्रिम खोज

श्रेणी
ऑडियो/विडियो की सूचीकरण के लिए श्रेणी पर क्लिक करें
जीवनवृत्त (18 | 0 )
तिथि, अवसर/घटनाएं,स्‍थल (26 | 0 )
व्‍यक्‍ति, स्‍थान एवं वस्‍तुएं (161 | 0 )
राजनैतिक मुद्‍दे (159 | 0 )
आर्थिक मुद्‍दे (72 | 0 )
सामाजिक मुद्‍दे (170 | 0 )
विकासपरक मुद्‍दे (111 | 0 )
अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्‍दे (44 | 0 )
उद्ग‍ार (180 | 0 )

श्रीमती इंदिरा गांधी

पंडित जवाहरलाल नेहरू की इकलौती संतान इंदिरा गांधी स्‍वाधीनता आंदोलन के हलचल भरे दिनों में पली-बढ़ीं। राजनीतिक उथल-पुथल के बीच उनकी पढ़ाई कई बार बाधित हुई। इंदिरा गांधी पर अपने पिता का गहरा प्रभाव था और पिता उन पर बहुत भरोसा करते थे। कांग्रेस पार्टी में एक कार्यकर्ता की भूमिका से आगे बढ़ते हुए वे अनेक ज़िम्‍मेदारियों में रहीं और आख़िरकार पार्टी की प्रमुख नेता बनीं। बैंकों का राष्‍ट्रीयकरण और तत्‍कालीन रजवाड़ों के विशेषाधिकारों को समाप्‍त करते हुए वे एक लोकप्रिय नेता के बतौर उभरीं। हरित क्रांति और शांतिपूर्ण परमाणु परीक्षण के साथ-साथ अंतरिक्ष में एक भारतीय उपग्रह की सफल स्‍थापना के बाद उनकी लोकप्रियता बढ़ती गयी। बंगलादेश की स्‍वतंत्रता के समय वे बड़ी कठोरता से पेश आयीं। उनके कठोर आलोचक तक यह मानते हैं कि वे भारत को बहुत प्‍यार करती थीं और राष्‍ट्रीय हितों के साथ समझौता नहीं कर सकती थीं। राष्‍ट्र की एकता और अखंडता की रक्षा करते हुए वे शहीद हुईं।


लोकप्रिय खोज
ऑडियो/विडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें
इंदिरा - इंदिरा प्रियदर्शिनी
इं‌दिरा - श्रीमती इंदिरा गांधी का जन-सम्‍बोधन
इंदिरा – श्रीमती गांधी की सुलह कुल यात्रा

जीवन-वृत्त
1917, November 19
Indira Priyadarshini was born at Anand Bhawan (Abode of Happiness), in Allahabad.
1920 to 1921
Mahatma Gandhi came to Anand Bhawan, Allahabad for the first time when Indira was about three years old.
1922, January
Stayed at Mahatma Gandhi’s Sabarmati Ashram at Ahmedabad.